भारतीय छात्र को गूगल ने दिया 2 लाख का इनाम, जरूरतमंदों को दे दी पूरी रकम


Imaage Courtesy - ZeeNews 

दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन गूगल एक भारतीय छात्र की प्रतिभा का इतना कायल हुआ कि उसने दो लाख रुपए बतौर इनाम देने का ऐलान किया है। हालांकि छात्र ने राशि यह कहकर लेने से इनकार कर दिया कि इसे जरूरतमंदों में बांट दिया जाना चाहिए। हिंदुस्तान की एक ख़बर के मुताबिक, पटना के नौवीं कक्षा के छात्र आर्यन राज ने यह उपलब्धि हासिल की है। 

आर्यन ने दो एप कंप्यूटर शॉर्टकट कीज़ और वॉट्सएप क्लीनकर लाइट बनाए हैं। गूगल ने ये एप छात्र से खरीदे हैं। साथ ही इतनी कम उम्र में एप बनाने पर आर्यन की तारीफ भी की है। गूगल प्लेस्टोर पर इन दोनों एप्स को यूजर अच्छी रेटिंग दे रहे हैं। जानकारी के मुताबिक, दोनों ही एप इस्तेमाल करने में काफी आसान हैं। कंप्यूटर शॉर्टकट कीज़ को खास तरह से डवलप किया गया है। इससे ज्यादा तेजी से काम किया जा सकता है। 

आर्यन द्वारा बनाया हुआ वॉट्सएप क्लीनकर लाइट एप भी काफी उपयोगी है। यह वॉट्सएप पर आने वाले वायरस आदि को स्कैन कर देता है। इसमें और भी काफी फीचर्स हैं जो यूजर के लिए फायदेमंद हैं। इन्हीं सब खूबियों को देखकर यूजर्स ने आर्यन की काफी तारीफ की है। कई यूजर्स ने कमेंट किया है कि इसके इस्तेमाल से उनके फोन की स्पीड में इजाफा हुआ है।

आर्यन आईआईटी कर इंजीनियर बनना चाहता है। उसने बताया कि दादा राजवंशी प्रसाद उसे पढ़ाई के लिए प्रेरित करते थे। इस वजह से किताबों और कंप्यूटर में दिलचस्पी पैदा हुई। इससे पहले आर्यन यूपीएससी की तैयारी कर प्रशासनिक अधिकारी बनना चाहता था लेकिन पिछले दिनों कई उच्च अधिकारियों द्वारा किए गए भ्रष्टाचार त​था उनकी गिरफ्तारी से उसने अपना इरादा बदल दिया है। अब वह आईटी के क्षेत्र में ऐसे काम करना चाहता है जिससे कि परिवार और देश का गौरव बढ़े।


Comments

Popular posts from this blog

यहां मिलेगा उपयोगी पत्रिकाओं और किताबों का खजाना

दिव्यात्मा सोहन लाल दूगड़

क्यों होता है सिलियक रोग या गेहूं से एलर्जी? डॉ. राजीव नागर से जानिए सावधानी और उपचार