गूगल ने माना भारतीय प्रतिभा का लोहा, बिहार के छात्र को दिया 1.20 करोड़ का पैकेज


Image Courtesy - Nai Dunia

भारतीय प्रतिभा का डंका पूरे विश्व में बज रहा है। मशहूर सर्च इंजन गूगल ने बिहार के आदर्श कुमार को एक करोड़ बीस लाख रुपए सालाना के पैकेज पर नौकरी दी है। बीबीसी की एक ख़बर के मुताबिक, आदर्श ने आईआईटी रूड़की से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिग्री ली है और वे अपना करियर सॉफ्टवेयर इंजीनियर के तौर पर शुरू कर रहे हैं।

आदर्श बहुत प्रतिभाशाली विद्यार्थी रहे हैं। उन्होंने बारहवीं की परीक्षा में गणित और रसायन विज्ञान में 100 प्रतिशत अंक हासिल किए थे। उन्हें आईआईटी रूड़की में मैकेनिकल ब्रांच मिली जो उन्हें खास पसंद नहीं आई। चूंकि गणित उनका पसंदीदा विषय था, इसलिए वे प्रोग्रामिंग में दिलचस्पी लेने लगे। 

आदर्श के मुताबिक, गणित के मुश्किल सवालों को हल करने के लिए अलग-अलग नजरिए से सोचना पड़ता है। इसी खूबी ने उन्हें सॉफ्टवेयर प्रोग्रामर बनने में मदद की। इंजीनियरिंग के चौथे साल तक उन्होंने प्रोग्रामिंग में खासी महारत हासिल कर ली थी। कैंपस सेलेक्शन के दौरान वे एक कंपनी के लिए चुन लिए गए। 

इसके बाद उन्होंने गूगल में अप्लाई किया। वहां उन्हें कई प्रकार के टेस्ट से गुजरना पड़ा। आखिरकार गूगल ने उनकी काबिलियत को स्वीकार किया और बुलावा भेजा। आदर्श 1 अगस्त को गूगल के जर्मनी में स्थित म्यूनिख आॅफिस में काम करेंगे। 

विद्यार्थियों को अपने संदेश में आदर्श ने कहा कि अपने लक्ष्य के लिए नौवीं-दसवीं की पढ़ाई के दौरान ही तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। भविष्य में इसका फायदा मिलता है क्योंकि उस दौरान पाठ्यक्रम इतना ज्यादा नहीं होता। ... आदर्श की इस कामयाबी पर ​उनके पिता बीरेंद्र शर्मा, मां अनीता शर्मा और पूरा परिवार बहुत खुश है। लाइब्रेरी की ओर से भी आदर्श को बहुत बधाई! 


Comments

Popular posts from this blog

यहां मिलेगा उपयोगी पत्रिकाओं और किताबों का खजाना

दिव्यात्मा सोहन लाल दूगड़

क्यों होता है सिलियक रोग या गेहूं से एलर्जी? डॉ. राजीव नागर से जानिए सावधानी और उपचार