सलाम इस हिम्मतवाली दादी मां को, जिसने 81 साल की उम्र में ली डिग्री


Image - China Daily
चीन में 81 साल की एक बुजुर्ग महिला की तस्वीरें इन दिनों सोशल मीडिया पर खूब मशहूर हो रही हैं। लोग इन्हें सम्मान से हिम्मतवाली दादी मां कहने लगे हैं, क्योंकि इन्होंने जो काम किया है, वह सच में बेमिसाल है। 

चीन के मशहूर अखबार चाइना डेली के अनुसार, इस बुजुर्ग महिला ने 81 साल की उम्र बैचलर डिग्री ली है। इनका नाम ज़ू मिन्ज़िउ है। इन्होंने तियानजिन विश्वविद्यालय से ई-कॉमर्स में बैचलर डिग्री कोर्स अच्छे अंकों से पास करने में कामयाबी पाई है।

ज़ू मिन्ज़िउ की कहानी भी किसी आम भारतीय महिला जैसी है। युवावस्था में आर्थिक समस्याएं, परिवार की जिम्मेदारियां, समय की कमी जैसी परेशानियों के बावजूद इन्होंने अपना इरादा नहीं बदला और डिग्री हासिल कर ली। 

डिग्री लेते हुए जब इनकी तस्वीरें चाइना डेली में छपीं तो यकायक उनकी चर्चा पूरी दुनिया में होने लगी। लोगों ने इनकी हिम्मत को सराहा। ज़ू मिन्ज़िउ ने विभिन्न अखबारों को इंटरव्यू देते हुए बताया कि उनके लिए ज़िंदगी का मतलब है - चुनौतियों के बावजूद खुद में सुधार करते जाना। उन्होंने यूनिवर्सिटी को धन्यवाद कहा जिसकी बदौलत उनका बचपन का सपना पूरा हो गया।

ज़ू मिन्ज़िउ का भाषण सुनकर हर कोई तालियां बजाने लगा। उन्होंने अपने शुरुआती संघर्ष के दिनों की यादों को ताजा करते हुए बताया कि 1957 में वे बतौर नर्स एक अस्पताल में काम करती थीं। इसलिए पढ़ाई जारी रखना संभव नहीं हो पाया। रिटायरमेंट के बाद उन्होंने एक बार फिर से पढ़ाई करने की सोची और आज उनकी मेहनत सबके लिए मिसाल बन गई।

- देश-दुनिया के विभिन्न अखबार, पत्रिकाएं आदि पढ़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए


Comments

Popular posts from this blog

यहां मिलेगा उपयोगी पत्रिकाओं और किताबों का खजाना

दिव्यात्मा सोहन लाल दूगड़

क्यों होता है सिलियक रोग या गेहूं से एलर्जी? डॉ. राजीव नागर से जानिए सावधानी और उपचार