सांप के जहर से हाथ गंवा चुके इस डॉक्टर ने मरीजों के लिए किया 4 लाख किमी का सफर


Image - New China
हर इन्सान के जीवन में कुछ बुरे क्षण आते हैं। जो उस वक्त हिम्मत नहीं हारता, वह दूसरों के लिए मिसाल बन जाता है। कुछ ऐसी ही कहानी चीन के एक डॉक्टर ली यान की है जिनका सिर्फ एक हाथ है, लेकिन वे अपने मरीजों की सेवा के लिए हमेशा तत्पर पर रहते हैं। 

स्थानीय मीडिया के अनुसार, डॉ. ली मरीजों के इलाज के लिए अब तक 4 लाख किमी से ज्यादा का सफर तय कर चुके हैं। न्यू चाइन की एक खबर के अनुसार, डॉ. ली ग्रामीण क्षेत्रों में सेवा के लिए जाने जाते हैं। उन्हें जब भी सूचना मिलती है, वे अपनी मोटरसाइकिल पर बैठकर मरीज के घर की ओर रवाना हो जाते हैं।

डॉ. ली जियांग्सी प्रांत के टाउपो नामक कस्बे में सेवा दे रहे हैं। उनके पास काफी संख्या में ऐसे मरीज आते हैं जो ग्रामीण पृष्ठभूमि से हैं। यदि किसी मरीज की हालत ज्यादा गंभीर है और वह क्लिनिक तक नहीं आ सकता, तो ऐसे में डॉ. ली उसके घर चले जाते हैं। 

डॉ. ली यह काम पिछले 27 वर्षों से कर रहे हैं। वे अब तक पांच मोटरसाइकिल खरीद चुके हैं, क्योंकि उन्हें अक्सर लंबा सफर तय करना होता है। अब वे इंटरनेट की मदद भी लेने लगे हैं, जिससे मरीजों के साथ ही डॉक्टर को भी काफी सुविधा होती है।

डॉ. ली की युवावस्था बहुत कष्टकारक रही है। जब उनकी उम्र 20 साल थी, तब उन्हें एक जहरीले सांप ने काट लिया था। उन्हें सही समय पर इलाज नहीं मिला जिसकी वजह से जहर पूरे हाथ में फैल गया। बाद में उनकी ज़िंदगी बचाने के लिए पूरा हाथ काटना पड़ा। 

उस समय नौजवान ली यान ने वायदा किया था कि वे एक दिन डॉक्टर बनेंगे ताकि दूसरों को ऐसी स्थिति का सामना न करना पड़े। आज डॉ. ली यान मशहूर डॉक्टर बन चुके हैं और वे अपना वायदा पूरी ईमानदारी से निभा रहे हैं।


Comments

Popular posts from this blog

यहां मिलेगा उपयोगी पत्रिकाओं और किताबों का खजाना

दिव्यात्मा सोहन लाल दूगड़

क्यों होता है सिलियक रोग या गेहूं से एलर्जी? डॉ. राजीव नागर से जानिए सावधानी और उपचार