लाइब्रेरी के आधारभूत नियम


Tamaso Mā Jyotir Gamaya
(From Darkness Lead Me To The Light) 


Iqra Bismi Rab Bikal Lazee Khalaq
(Recite In The Name Of Your Lord Who Created -)

1. हम लाइब्रेरी के सदस्य यह संकल्प लेते हैं कि अपने परिश्रम, ज्ञान तथा संसाधनों से इस धरती को और सुंदर, और बेहतर जगह बनाने की कोशिश जारी रखेंगे।  

2. हम हर धर्म, पंथ, जाति, रंग, नस्ल, लिंग और राष्ट्रीयता का सम्मान करेंगे तथा इनके आधार पर किसी से कोई भेदभाव नहीं करेंगे।

3. किसी के खानपान, पहनावे, रंग-रूप तथा विचारों का उपहास नहीं उड़ाएंगे। हम मनुष्य की गरिमा का सम्मान करेंगे।

4. लाइब्रेरी में धर्म, राजनीति, प्रांत, जाति, अंधभक्ति या अन्य किसी भी आधार पर कट्टरपंथ के लिए कोई जगह नहीं होगी। बेहतर होगा कि हर किस्म के कट्टरपंथी हमसे दूर रहें।

5. लाइब्रेरी का किसी भी किस्म की राजनीतिक विचारधारा से कोई संबंध नहीं है।

6. हम लाइब्रेरी के सदस्य सबसे पहले मानवता में विश्वास रखते हैं। लाइब्रेरी द्वारा ऐसे किसी भी व्यक्ति, विचार, कार्य और आविष्कार अादि का समर्थन नहीं किया जाएगा जो मानवता के विरुद्ध हो।

7. लाइब्रेरी का कोई भी नियम सिर्फ इस आधार पर बनाया या हटाया जाएगा ताकि हमारा जीवन या कार्यप्रणाली और आसान हो, न कि इसलिए कि और ज्यादा मुश्किलें पैदा हो जाएं।

8. लाइब्रेरी के हर सदस्य को यह आज़ादी है कि वह किसी भी धर्म/धार्मिक मान्यता में विश्वास रखे या न रखे। इस आधार पर उससे कोई भेदभाव नहीं किया जाएगा, लेकिन उसका भी यह दायित्व है कि वह दूसरों के विश्वास का सम्मान करे। 

9. जहां तक संभव होगा, किसी भी धार्मिक, ऐतिहासिक या सांस्कृतिक महत्व के दिन लाइब्रेरी की छुट्टी नहीं होगी, बल्कि उस रोज हम ज्यादा काम करने को प्राथमिकता देंगे।

10. हम कामचोरी, रिश्वतखोरी, बालविवाह, दहेज प्रथा और फिजूलखर्ची जैसी बुराइयों से हमेशा दूर रहेंगे। 

11. लाइब्रेरी का एक ही धर्म है - ज्ञान के सकारात्मक उपयोग से मानवता की सेवा।


Comments

Popular posts from this blog

यहां मिलेगा उपयोगी पत्रिकाओं और किताबों का खजाना

दिव्यात्मा सोहन लाल दूगड़

क्यों होता है सिलियक रोग या गेहूं से एलर्जी? डॉ. राजीव नागर से जानिए सावधानी और उपचार